दुबई से दिल्ली होते हुए विमान के वॉशरूम में मिले 30 सोने के बिस्किट

By 04:57 PM, 16.May 2018 Custom Tag

इंदौर. सोमवार की रात 10.50 बजे दिल्ली से आए जेट एयरवेज के विमान (9डब्ल्यू.793) के वॉशरूम से 3.50 किलो सोने के 30 बिस्किट मिले हैं। समझा जा रहा है कि यह भी पहले सामने आए मामलों की तरह ही है जिसमें तरस्कर ऐसा विमान चुनते जो विदेश से आने के बाद घरेलू सेवा में भी उड़ान था। इस तरह छिपे तरह हुए सोने पर कस्टम ड्यूटी बचा ली जाती। 
1 करोड 13 लाख रुपये का 3 किलो 50 ग्राम सोना
यह विमान रात को इंदौर में ही रुकता है और अगली सुबह 6 बजकर 10 मिनट   मुंबई रवाना होता है। जेट के सुरक्षा अधिकारी अभिजीत नायत ने रात में ही इसकी सूचना कस्टम विभाग को दी। कस्टम ने डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) को बताया। डीआरआई ने रात 2 बजे बिस्किट जब्त किए। विमान दुबई से दिल्ली होते हुए इंदौर आया। सोने की कीमत 1 करोड़ 13 लाख 79 हजार हैं।
हर बिस्किट का वजन 116.63 ग्राम के करीब है
फ्लाइट को ट्रैक नहीं कर सके स्मगलर इसलिए इंदौर आ गया 3.50 किलो सोना
एयरपोर्ट पर जेट एयरवेज की फ्लाइट से जब्त हुए 3.50 सोने के 30 बिस्किट यूएई की एआरजी कंपनी के हैं। सूत्रों की मानें तो स्मगलिंग के तहत इस तरह के प्रयास किए जाते हैं। संभावना है कि इस विमान को टैªक करने में हुई चूक के कारण इसमें से सोना निकाला नहीं जा सका। ऐसा भी बताया जा रहा है कि संभवतः इस विमान को कहीं और जाना था और यह इंदौर आ गया जिस कारण मामला पकड़ा गया।
दुबई या गल्फ कंट्री से यात्री अपने साथ सोना खरीदकर लाते हैं। वहां से इस तरह से सोना लाने पर कोई रोक नहीं है लेकिन भारत में सोने के बिस्किट बुलियन लाना अवैध है इसलिए इसे विमान में ही छुपा देते हैं। बाद में विमान को ट्रैक करते हैं कि यह अंतरराष्ट्रीय मार्ग से आने के बाद देश में डोमेस्टिक फ्लाइट के रूप में कहां जा रहा है।
इनाम पर विवाद
अब इनाम के 22.75 लाख रुपये के लिए कस्टम और डीआरआई में खींचतान शुरू हो गई है। डीआरआई के अनुसार सोना उनके द्वारा पकड़ा गया है जबकि कस्टम अधिकारी इसे उनकी सूचना के आधार पर हुई कार्यवाही बता रहे हैं। 
शासन का नियम है कि अवैध सोने या कीमती सामान को पकड़वाने पर उसकी कीमत की 20% राशि पकड़वाने वाले को दी जाती है।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 04:57 PM, 16.May 2018Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी