10 हजार सूर्यमित्रों की भर्ती करेगी यूपी सरकार, ऑनलाइन आवेदन होगा

By 06:34 PM, 07.December 2017 Custom Tag

लखनऊ. यूपी कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने एनएक्सी में बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी पत्रकारों दी,  इस दौरान उन्होंने उत्तरप्रदेश की नयी सोलर पॉवर नीति 2017 के तहत यूहीनेडा में 10 हजार यूथ को भर्ती करने की घोषणा की। इन भर्तियों को सूर्यमित्र के नाम से निकालने का निर्णय किया है। आपको बता दें  अप्रैल 2017 में इस वैकेंसी के बारे में लोगों को अवगत करा दिया था। स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत ही देंगे ट्रेनिंग सूर्यमित्रों की 10 हजार वैकेंसी के लिए यूपीनेडा यानी वैकल्पिक उर्जा विभाग की वेबसाइट ूूूWWW.uppcl.org  पर ऑनलाइन आवेदन अगले हफ्ते से मांगे जाएंगे।
इस योजना में स्किल डेवलपमेंट के तहत यूथ को ट्रेनिंग देकर सोलर सेक्टर में काम करना सिखाया जाएगा। इसमें पैनल की सफाई, देखरेख, इंस्टॉलेशन, सोलर मार्केटिंग, सेल्स प्रमोशन और केबल अरेंजमेंट से लेकर कई अन्य प्रकार के कामों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
कैसे मिलेगा काम
कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि हम पहले कैंडिडेट को टेंनिंग देकर उन्हें तैयार करेंगे। हमारे डिपार्टमेंट में हर रोज सैकडों सोलर लाइट लगवाने के आवेदन आते रहते हैं। हर किसी के घर पर जाकर उन्हें फैसिलिटेट करना पॉसिबल नहीं है। इसीलिए सूर्यमित्रों को उनकी सहायता करने के लिए जाएगा। इसे एक प्राइवेट संस्थ के माध्यम से चलाएंगे या डिपार्टमेंट खुद करेगा इस पर निणर्य बाकी है। हमारे विभाग के जरिए कई कम्पनियां जुडी हुई हैं। उन कम्पनियों के द्वारा सोलर प्लांट, घरेलू और कार्मशियल यूज के लिए लगाए जाते हैं। इनमे भी किसी संस्था या इंडिविजुअल के माध्यम से काम दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

www.newsmailtoday.comसे जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 06:34 PM, 07.December 2017Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी