पहसारी से तिघरा जलाशय में 24 घंटे अंदर पहुंचेगा पानी-महापौर

By 07:21 PM, 06.December 2017 Custom Tag

ग्वालियर. ग्वालियर में पानी की कमी के कारण ककैटो-पहसारी के माध्यम से तिघरा जलाशय में पानी लाने का कार्य जलसंसाधन विभाग द्वारा किया जा रहा है। ककैटो से पहसारी और पहसारी से तिघरा में पानी परिवहन करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पहसारी से तिघरा में पानी लाने के कार्य का बुधवार को महापौर विवेक शेजवलकर, निगमायुक्त विनोद शर्मा, जलसंसाधन विभाग के सीई एनपी कोरी और महापौर परिषद के सदस्यों ने पूजन कर प्रारंभ किया। 
महापौर ने बुधवार को पहसारी पहुँचकर पहसारी बांध के दोनो गेट खोले, जिसके माध्यम से तिघरा जलाशय में पानी लाने का कार्य शुरू हो गया है। ककैटो डैम से पहसारी डैम में पानी पम्पिंग करके लाने का कार्य निरंतर जारी है। पहसारी डैम से प्रारंभिक तौर पर 20 एमसीएफटी पानी लाने का कार्य चालू किया गया है। तिघरा जलाशय में कुल 1200 एमसीएफटी पानी पहुँचाने का कार्य जल संसाधन विभाग द्वारा किया जाना है। तिघरा जलाशय में पानी पम्पिंग के माध्यम से लाने का कार्य माह फरवरी तक निरंतर चलेगा। 
नगर निगम आयुक्त कहा कि जल संसाधन विभाग के साथ ही राजस्व विभाग, पुलिस विभाग और नगर निगम संयुक्त रूप से पानी परिवहन के कार्य की मॉनीटरिंग कर रहा है। पानी परिवहन के दौरान अधिकारियों की टीम निरंतर इस पर निगरानी करेगी। पानी का दुरूपयोग न हो, यह सुनिश्चित किया जायेगा। परिवहन के माध्यम से अधिक से अधिक पानी तिघरा जलाशय में पहुँचे, इसके लिये हर संभव प्रयास किए जायेंगे। 
जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता एनपी कोरी ने बताया कि विभाग की ओर से ठेकेदार द्वारा पम्पिंग के माध्यम से पानी लाने के कार्य पर विभाग द्वारा सतत निगरानी की जा रही है। ककैटो डैम पर 40 से अधिक पम्प स्थापित कर रात दिन पानी पम्पिंग का कार्य किया जा रहा है। तिघरा जलाशय में 1200 एमसीएफटी पानी लाने के लिये विभाग निर्धारित समय-सीमा का ध्यान रखेगा। 
पहसारी डैम से पानी तिघरा में छोडने के लिये बुधवार को महापौर के साथ सभापति श्री राकेश माहौर, एमआईसी सदस्य सहित जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री एके सिंघल, एसडीओ राजेश मिश्रा, नगर निगम के अधीक्षण यंत्री आरएलएस मौर्य, कार्यपालन यंत्री करईया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

www.newsmailtoday.comसे जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 07:21 PM, 06.December 2017Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी