हर हाल में 31 मार्च तक करें खुले में शौच मुक्त : डॉ गोयल

By 09:54 PM, 12.August 2016 Custom Tag


जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित
ग्वालियर ।  स्वच्छता अभियान की गतिविधियों को और तेज करें। प्रयास ऐसे हों जिससे संपूर्ण जिले को आगामी 31 मार्च तक खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य हासिल हो जाए। यह निर्देश जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजबल सिंह यादव की मौजूदगी में आयोजित हुई जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ संजय गोयल ने दिए। उन्होंने  स्पष्ट किया इस अभियान में उदासीनता कदापि बर्दाश्त नहीं होगी। बैठक में विधायक श्रीमती इमरती देवी भी मौजूद थीं।
शुक्रवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में डॉ गोयल ने समुदाय आधारित समग्र स्वच्छता के लिए बेहतर प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया। साथ ही ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन से संबंधित गतिविधियों को सुनियोजित ढंग से मूर्त रूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा स्वच्छता अभियान के तहत सभी प्रशिक्षण प्रभावी हों जिससे समग्र स्वच्छता का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। स्वच्छता के प्रति सकारात्मक वातावरण बनाने का काम कर रहे स्वयंसेवी संगठनों एवं प्रेरको को शासन के निर्देशों के तहत मानदेय देने की बात भी कलेक्टर ने कही। डॉ गोयल ने विभागीय समन्वय के साथ इस अभियान को अंजाम देने पर भी बल दिया।जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव व विधायक श्रीमती इमरती देवी ने एक ही घर में रह रहे अलग-अलग परिवारों को अलग यूनिट मान कर शौचालय बनवाने के लिए आर्थिक सहायता देने का सुझाव दिया। कलेक्टर ने इस प्रस्ताव को शासन की स्वीकृति के लिए भेजने के निर्देश दिए। विदित हो स्वच्छता अभियान के तहत एक घर एक शौचालय का लक्ष्य निर्धारित कर शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए जिले भर के गाँवों में घरों की नंबरिंग कराई गई है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  नीरज कुमार सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि जिले में अब तक दो दर्जन ग्राम पंचायत खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुकी हैं। इनके अलावा 10 और ग्राम पंचायतें  जल्द ही खुले में शौच मुक्त घोषित होने को हैं। बैठक में स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी जिला पंचायत नरवरिया तथा स्कूल शिक्षा, पीएचई, आरईएस, महिला बाल विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

By 09:54 PM, 12.August 2016Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी