ई रिक्शा के लिए बनायेंगे 7 नये रूट

By 06:08 AM, 13.June 2018 Custom Tag

ग्वालियर. महाराज बाड़ा क्षेत्र को प्रदूषण और यातायात जाम से मुक्ति दिलाने के लिए 2 महीने में यहां ई रिक्शा शुरू कर दिए जाएंगे। ग्वालियर स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कार्पोरेशन ने ई रिक्शा चलाने के लिए महाराज बाड़ा को 7 मार्गों से जोड़ते हुए रूट प्लान फाइनल कर लिया है। पहले चरण में 100 ई रिक्शा और 50 ई लोडर चलाए जाएंगे। 
स्मार्ट सिटी ने इसकी जिम्मेदारी इक्ले साउथ एशिया कंपनी को दी है जो ई रिक्शा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। अहम बात यह है कि जहां से ई रिक्शा के रूट तय किए हैं टेंपों और ऑटो की हद भी वहीं तक रखी गई है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का केंद्र महाराज बाड़ा है। टेंपों और ऑटो के कारण यहां की हवा में 2.5 पीएम कणों की संख्या पिछले माह 74.9 थी जबकि इनका मानक 60 है। ई रिक्शा  चलने से इसमें काफी राहत मिलेगी। ई लोडर को दाल बाजार व लोहिया में चलाया जाएगा। यहां पर अक्सर लोडिंग वाहन प्रदूषण ही नहीं यातायात के जाम भी लगाते हैं।  ई रिक्शा के चलने से दाम बाजार में बैलगाड़ी भी चलना बंद हो जाएंगी।
8 चार्जिंग व एक सर्विस स्टेशन बनेगा
ई रिक्शा व ई लोडर को चार्ज करने की व्यवस्था के लिए 8 जगह चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। 1 सर्विस स्टेशन भी होगा। उक्त स्थान के लिए जगह की तलाश चल रही है। गौरतलब है कि नजरबाग मार्केट के सामने 20 ऑटो और लाइब्रेरी भवन के बाहर 15 ऑटो खड़े करने का स्टैंड बना हुआ है। इसके साथ ही गांधी मार्केट के बाहर 10 तांगे वाले खड़े रहते हैं इस वजह यह क्षेत्र में जाम की स्थिति बनी रहती है।
www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 06:08 AM, 13.June 2018Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी