‘‘युवा दिवस’’ पर जिले भर में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

By 06:29 PM, 12.January 2018 Custom Tag

ग्वालियर स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस 12 जनवरी को प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी ‘‘युवा दिवस’’  के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन जिले की शैक्षणिक संस्थाओं,  पंचायतों तथा आश्रम शालाओं आदि में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिले का मुख्य समारोह नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह के मुख्य आतिथ्य में सुबह 9ण्30 बजे से गोरखी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम में भाग लिया। 
नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने बच्चों से कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें। सूर्य नमस्कार से शरीर चुस्त.दुरूस्त होता है,  वहीं मस्तिष्क का विकास भी होता है। स्वामी विवेकानंद द्वारा बताए हुए मार्ग पर चलते हुए बच्चों को अपने जीवन में आगे बढ़ने की महती आवश्यकता है। 
युवा दिवस पर आकाशवाणी से प्रसारित हो रहे संदेश पर ग्वालियर में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार व प्राणयाम का आयोजन हुआ। समारोह का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम व उसके बाद स्वामी विवेकानंद की वाणी व मध्यप्रदेश गान के सामूहिक गायन से हुआ। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण भी हुआ। इसके बाद सूर्य नमस्कार के 3 चक्र हुए। सूर्य नमस्कार के पश्चात सामूहिक रूप से प्राणायाम भी कराये गए। 
जिले के अन्य स्कूलों के बच्चों और युवाओं ने नई उर्जा और उत्साह के साथ विभिन्न विद्यालयों के प्रांगण में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। 
www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें

By 06:29 PM, 12.January 2018Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी