प्रधानमंत्री मोदी का आयुष्मान भारत श्रमिकों को बनेगा कवच

By 10:18 PM, 15.April 2018 Custom Tag

ग्वालियर. पीएम नरेन्द्र मोदी की नई योजना आयुष्मान भारत असंगठित श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा कवच बनेगा। इस योजना के तहत असंगठित श्रमिको के परिवार को हर वर्ष 5 लाख रूपए की स्वास्थ्य सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस योजना को 15 अगस्त से मप्र सहित पूरे देश में शुरू करने की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का हिस्सा कही जा रही इस योजना को लागू करने की जिम्मेदारी मप्र के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पर है। अहम बात यह कि योजना को शुरू करने से पहले वर्ष 2011  की सामाजिक आर्थिक और जातीय जनगणना में सुधार करना होगा। इसके लिए शासन ने जिला स्तर पर कलेक्टर के अलावा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ को जनगणना में संशोधन कराए जाने का बड़ा टास्क दिया है। इसके लिए प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास से भी मदद जी जाएगी।
जनगणना में संशोधन होगा 
सामाजिक आर्थिक और जातीय जनगणना वर्ष 2011 पर आधारित है लेकिन तब से लेकर आज तक इसके तहत आने वाले परिवारों की आंतरिक संरचना में बड़ा बदलाव आया है। इस दरम्यान परिवारों में शादी होने पर पुत्रवधु का आगमन परिवार में बच्चों का जन्म हुआ होगा। इस स्थिति में नए सदस्यों के नाम परिवार की सूची में शामिल किए जाएगें। इसी तरह लड़की की शादी होने  या फिर परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होने पर सदस्यों की संख्या में कमी आई होगी। इस स्थिति में भी परिवार के सदस्यों की संख्या में संशोधन किया जाएगा।
30 अप्रैल को मनाया जायेगा आयुष्मान भारत दिवस
अब  हर वर्ष 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। इस साल से आयोजित इस कार्यक्रम के तहत पंचायत एवं विशेष ग्राम सभा की जाएगी। इसमें भारत आयुष्मान योजना के पात्र परिवारों की जानकारी का प्रकाशन और वाचन संबंधित पंचायत सचिव के द्वारा नोडल अधिकारी की मौजूदगी में किया जाएगा।
www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें

By 10:18 PM, 15.April 2018Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी