65 वर्ष में अमेरिका और उत्तर कोरिया के पहली मुलाकात एटमी हथियार खत्म करने पर हुआ करार

By 06:44 PM, 12.June 2018 Custom Tag

सेंटोसा(सिंगापुर). अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोन उन के बीच बातचीत कामयाब होने पर दुनिया ने राहत की सांस ली है। ट्रम्प ने मंगलवार को लगभग 90 मिनट   में चली बातचीत में किम को पूर्ण परमाणु निवारण के लिए राजी कर लिया। इस प्रक्रिया पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। बदले में अमेरिकी ने उसे सुरक्षा का भरोसा दिलाया है। इसके लिए दोनों नेताओं ने एक समझौता  पर  हस्ताक्षर किए। इसमें दोनों नेताओं के बीच 38 मिनट की निजी बातचीत भी शामिल है। इस तरह अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच पिछले 65  वर्ष बंद बातचीत फिर से शुरू हो गई। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहॉवर 1953 से लेकर बराक ओबामा 2016 तक 11 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने उत्तर कोरिया का मसला सुलझाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी थी।
खतरनाक समस्या का हल हो गया- ट्रम्प 
ट्रम्प और किम के बीच यह मुलाकात मंगलवार को सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप के कापेला होटल में हुई। ट्रम्प ने कहा कि किम के साथ मुलाकात बहुत अच्छी रही। हम दोनों के बीच बेहता रिश्ते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वे और किम मिलकर बड़ी समस्या को हल करेंगे। हम साथ मिलकर काम करेंगे। हमें सफलता मिलेगी और हमारे रिश्ते भी शानदार रहेंगे। इस बैठक के पहले ट्रम्प ने कहा था कि वह पहले मिनट में किम के हाव भाव देखकर बता देंगे कि समिट कारगर होगी या नहीं।
दोनों ने लगभग 45 मिनट तक बातचीत की। इसके बाद दोनों नेताओं ने एक समझौता पर हस्ताक्षर किया। इसके अनुसार उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम को पूरी तरह रोकने के लिए तैयार हो गया है।
ट्रम्प ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी और खतरनाक समस्या का हल हो गया है। इसके लिए मैं किम को धन्यवाद देता हूं। वह  बहुत कठिन समय था। अब दोनों देश मिलकर काम करेंगे और एक दूसरे का सम्मान करेंगे। किम को व्हाइट हाउस आने का न्योता देंगे, ट्रम्प ने कहा बिल्कुल।
किम ने कहा दुनिया बड़ा बदलाव देखेगी
अमेरिका के साथ करार पर हस्ताक्षर करने के बाद किम ने कहा कि दुनिया एक बड़े बदलाव को देखेगी। हमने अतीत को  छोड़ने का फैसला किया है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि यहां तक पहुंचना आसान नहीं रहा। पुरानी मान्यताओं ने रोड़ा अटकाने की कोशिश की। लेकिन हम इससे उबरे और आज यहां हैं। मीडिया ने जब किम से पूछा  कि क्या उन्होंने एटमी साइट को बंद कर दिया वे सिर्फ मुस्कुराते रहे।
आगे क्या? उत्तर कोरिया से हट सकता है आर्थिक प्रतिबंध, अब अमेरिका और उत्तर कोरिया पर लगाए सभी प्रतिबंध हटा सकता है। उत्तर कोरिया की दुनिया में स्वीकार्यता बढ़ेगी। ट्रम्प का कद दुनिया में बढ़ेगा। कोरियाई  प्रायद्वीप में 65 साल से चल रहा तनाव खत्म हो सकता है।
www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 06:44 PM, 12.June 2018Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी