किसान के ब्याज की राशि मूलधन से अधिक होने पर होगी माफ . शिवराज सिंह

By 10:36 PM, 06.December 2017 Custom Tag

ग्वालियर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संपूर्ण शिवपुरी जिला सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। ऐसे किसान जिन्होंने ऋण प्राप्त किया है,  लेकिन मूलधन से अधिक ब्याज की राशि हो गई है,  उन किसानों के ऋण की राशि का समाधान योजना के तहत ब्याज माफ किया जाएगा और मूलधन की राशि 08 से 10 किश्तों में ली जाएगी। 
मुख्यमंत्री आज ग्वालियर संभाग के शिवपुरी जिले के बदरवास जनपद पंचायत मुख्यालय पर किसान महासम्मेलन एवं भावांतर भुगतान योजना के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने समारोह में भावांतर भुगतान योजना के तहत लगभग 31 करोड़ 34 लाख की राशि से 14 हजार 102 किसानों को लाभांवित किया। इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजना के तहत 32 हजार 128 हितग्राहियों को 1 अरब 34 करोड़ 27 लाख की सहायता प्रदाय की। 
मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक सत्र 2018.19 से बदरवास में कलासंकाय नवीन शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदाय कर आईटीआई में भवन निर्माण करने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कोलारस अनुविभाग की सिंहधन,  रायखेड़ा,  धामनटुक,  पाली,  राजगढ़,  सेसई,  गिरोय, बिजरौनी,  बरौदिया में लघु सिंचाई योजना का सर्वे कराकर निर्माण कराने की घोषणा की।
सूखे की घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ
मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के किसानों के लोगटर्म लोन को मिड टर्म लोन में परिवर्तित किया जाएगा। सूखे से निपटने के लिए राहत की राशि किसानों को दी जाएगी। गरीब एवं मजदूरों को रोजगार मिले इसके लिए मनेरगा के तहत विशेष पैकेज दिया जाएगा।सभी खेत सूखे पड़े हुए है। उन्होंने किसानों को दिलासा दिलाते हुए कहा कि चिंता की कोई बात नहीं हैए इस सूखे की घड़ी में राज्य सरकार सूखे से निपटने हेतु किसानों के साथ हैए सूखे से निपटने के लिए कोई कोर.कसर नहीं छोड़ी जाएगी। 
घर पर ही मिलेगी बी.1 एवं खसरें की नकलें
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अविवादित नामांतरण,  बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण हेतु विशेष अभियान संचालित किया गया था। अविवादित नामांतरण एवं बंटवारे का प्रकरण सामने आने पर संबंधित राजस्व अधिकारी से जुर्माने की बसूली का भी प्रावधान किया गया है। अब खसरे एवं बी.1 की नकल राजस्व अमले द्वारा घर.घर जाकर किसानों को निःशुल्क वितरित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस में 35 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी। 

www.newsmailtoday.comसे जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 10:36 PM, 06.December 2017Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी