ईरान में हिजाब कंपलसरी होने पर सौम्या ने शतरंज प्रतियोगिता छोड़ी

By 07:15 PM, 13.June 2018 Custom Tag

पुणे. भारत की महिला ग्रैंडमास्टर सौम्या स्वामीनाथान ने ईरान में होने वाली शतरंज चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। दरअसल वह वहां अनिवार्य रूप से हिजाब या स्कार्फ पहनने के नियम को अपने निजी अधिकारों का उल्लंघन मानती हैं। यह प्रतियोगिता 26 जुलाई से 4 अगस्त तक ईरान के हमदान में होगी।
फेसबुक पेज पर किया एलान
29 वर्ष की सौम्या ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है मैं जबरदस्ती स्कार्फ या बुरका नहीं पहनना चाहती। मुझे लगता है कि ईरानी कानून के तहत जबरन स्कार्फ पहनाना मेरे बुनियादी मानवाधिकार का सीधा उल्लंघन है। यह मेरी अभिव्यक्ति की आजादी और विचारों की आजादी सहित मेरे विवेक और धर्म का उल्लंघन है। ऐसी परिस्थितियों में मेरे अधिकारों की रक्षा के लिए मेरे पास एक ही रास्ता है कि मैं ईरान न जाऊं।
ऑफिशियल्स पर निकाली भड़ास
अपने फेसबुक मैसेज में सौम्या ने ऑफिशियल्स पर भी जमकर भड़ास निकाली है। उन्होंने लिखा बड़े आधिकारिक चैम्पियनशिप में खिलाडि़यों के अधिकारों को कम तव्वजो दी जा रही है और यह बड़े खेद की बात है।
जब सौम्या से ये पूछा गया कि क्या उनके इस फैसले में ऑल इंडिया चेस फेडरेशन उनके साथ है तो उन्होंने कहा मैं सबसे यह उम्मीद नहीं कर सकती कि जो मेरी राय हो वहीं उनकी भी राय हो।
www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 07:15 PM, 13.June 2018Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी