अफगानी नागरिक बिना वीजा के एयरपोर्ट बाहर आया, सुरक्षा में बड़ी चूक

By 09:58 PM, 06.December 2017 Custom Tag

नई दिल्ली। इमीग्रेशन अधिकारी की चूक के चलते एक अफगानी नागरिक बिना वीजा केवल एयरपोर्ट से बाहर आने में सफल हो गया बल्कि 8 घंटे तक एयरपोर्ट में चहल कदमी करता रहा। इस चूक का खुलासा तब हुआ, जब यह अफगानी शख्स बीजिंग जाने के लिए एयरपोर्ट के डिपार्चर टर्मिनल स्थिति इमीग्रेशन काउंटर पहुंचा 
पूछताछ के चलते यात्री की बीबजिंग फ्लाइट भी छूट गई। पूछताछ के दौरान कुछ भी संदेहास्पद पाए जाने पर अधिकारियों ने उनको बीजिंग जाने की इजाजत दे दी। मामला आईजीआई एयरपोर्ट का है। 
नई दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के अनुसार नसरत सादिउल्लाह को काबुल से दिल्ली होते हुए बीजिंग जाना था। नसरत स्पाइस जेट की फ्लाइट एसजी  2.05 बजे आईजीआई इंटरनेशनल एराइवल एयरोब्रिज पर पहुंचे।
यहां से उन्हें इंटरनेशनल ट्रांजिट एरिया से होते हुए इंटरनेशनल डिपार्चर ट्रांसफर की तरफ जाना था। गलती से एराइवल इमीग्रेशन पर पहुंच गए। यहां से कस्टम एरिया क्रॉेस करें ही बिना भारतीय वीजा एयरपोर्ट के बाहर गए।
एराइवल टर्मिनल से निकलने के बाद नसरत डिपार्चर टर्मिनल स्थित इंटरनेशनल विजिटर एरिया में 8 घंटे तक रहे। रात 10 बजे नसरत चेक इन एरिया से इमीग्रेशन काउंटर पर पहंुचे।
जांच में पाया नहीं था वीजा 
दस्तावेजों की जांच के दौरान इमीग्रेशन अधिकारी ने पाया कि उनके पास भारतीय वीजा नहीं है। प्रथम  दृष्टया नसरत को दोषी मानते हुए पूछताछ शुरू की गई। जांच में पता चला इसमें उनके विभाग के अधिकारी की भी गलती थी।  जिसके बाद नसरत को बीजिंग जाने की इजाजत दे दी गई।
2 स्तर पर हुई चूक
एयरपोर्ट के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक चूक इमीग्रेशन अधिकारी से ही नहीं एयरलांइस से भी हुई। एयरलाइंस के पास ट्रांजिट पैसेंजर की सूची होती है। उनकी जिम्मेदारी हेती है कि वह ट्रांजिट पैसेंजर को इंटनेशनल डिपार्चर ट्रांसफर  एरिया तक पहुंचाए। दूसरे स्तर पर चूक इमीग्रेशन विभाग की है। यहां एक युवक टहलता हुआ इमीग्रेशन काउंटर को क्रास कर गया और किसी को भनक भी नहीं लगी।

www.newsmailtoday.comसे जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और

ट्विटर पर फॉलो करें

By 09:58 PM, 06.December 2017Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी