बीएसएफ की जांबाज की टीम डेयर डेविल ने दिखाये बुलेट पर स्टंट

By 06:57 PM, 17.December 2017 Custom Tag

ग्वालियर. डेयर डेविल की तरह अब बीएसएफ की जांबाज लेडी भी मोटरसाईकिल पर हैरत अंगेज स्टंट परफोर्म करने में माहिर है इस टीम को ‘‘निर्भया’’ नाम दिया गया है इन जांबाजों को डेयर डेविल के एक्सपर्ट इंस्पेक्टर केएम कल्याण ने ट्रेनिंग देकर तैयार किया है। इंस्पेक्टर ने बताया कि देशभर में 5 हजार लेडीज में 46 जांबाजों टीम निर्भया के लिये चयन किया गया है। 
कभी साईकिल नहीं चलाई और अब बुलेट से कर रही स्टंट
देश की पहली लेडी बाइक स्टंट टीम ‘‘निर्भया’’ को सिलेक्ट कर ट्रेनिंग देने वाले बीएसएफ के इंस्पेक्टर केएम कल्याण ने बताया कि इन्हें प्रतिदिन 6 घंटे ट्रेनिंग दी जा रही है और यह टीम 19 प्रकार के फॉर्मेशन सीख चुकी है। सीआरपीएफ इससे पूर्व महिलाओं की ऐसी टीम बना चकी है लेकिन वह कभी 8 फार्मेशन से आगे नहीं पहुंच पाई है। टीम के मेम्बर पंजाब की सिमरपाल कौर ने बताया कि बचपन में भाई से मोटरसाईकिल चलाने की इच्छा जाहिर की थी तो उसने यह कहते हुए इंकार कर दिया यह लड़कों का काम हैं न कि लड़कियों का । टीम की कैप्टन और लद्दाख से आई सबइंस्पेक्टर एस स्टेजिंग नोरयांग ने बताया कि हमारे साथ ट्रेनिंग ले रही 46 में से 42 लड़कियों नेकभी साईकिल भी नहीं चलाई थी लेकिन टीम में शामिल होने के बाद सबने इनफील्ड चलाना सीख लिया। लड़कियों को कोख में ही मारने के लिये बदनाम रहे चम्बल क्षेत्र में मुरैना जिले की रहने वाली कॉन्स्टेबल इंदिरा भदौरिया ने बताया कि मैंने घर पर सिर्फ मां को बताया और ट्रेनिंग करने चली और किसी को नहीं बताया पूछती तो मना कर दिया जाता।  
19 फार्मेशन सीख चुकी है निर्भया टीम
बीएसएफ अकादमी की निर्भया टीम के कोच के अनुसार टीम जल्द ही 22 फॉर्मेशन में एक्सपर्ट होने वाली है, कोशिश है कि राजपथ पर बीएसएफ की ओर से पुरूष डेयरडेविल्स के स्थान पर टीम जांबाज परफॉर्म करेगी, ऐसा हुआ तो राजपथ पर बाइक पर स्टंट करने वाली देश की पहली ऐसी महिलाओं की टीम होगी। 
एक वर्ष बनी  टीम निर्भया
टीम की कैप्टन और लद्दाख से आई सबइंस्पेक्टर एस स्टेजिंग नोरयांग ने बताया हमारी टीम एक वर्ष  अक्टूबर 16 में गठित की गयी थी। जिसमें 3 एसआई और 48 महिला कान्स्टेबल है हम लोग 350 सीसी बुलट चलाते हैं, हमारी टीम ने असंभव को संभव कर दिखाया है। जो कि महिलओं के लिये मिसाल है। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें  फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें


By 06:57 PM, 17.December 2017Custom Tag
Write a comment

 Comments

खबर अभी अभी